राशन वितरण में कोताही बर्दाश्त नहीं: डीसी

0

Last Updated on June 22, 2024 by Gopi Krishna Verma

एक नज़र:

  • उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में आपूर्ति विभाग अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक संपन्न।
  • विभिन्न योजनाओं के अद्यतन स्थिति का क्रमवार समीक्षा कर सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
  • जमीनी स्तर पर सभी योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराएं तथा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप प्रगति सुनिश्चित करें: उपायुक्त

गिरिडीह। शनिवार को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में आपूर्ति विभाग अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

समीक्षा क्रम में उपायुक्त ने NFSA व JSFSS योजना के तहत खाद्यान्न का वितरण, चना दाल वितरण, मुख्यमंत्री दाल-भात योजना, चीनी और नमक का वितरण, पीवीटीजी, जन वितरण प्रणाली, ग्रीन राशन कार्ड समेत विभिन्न योजनाओं के अद्यतन स्थिति का क्रमवार समीक्षा कर सम्बंधित पदाधिकारी को सरकार के कल्याणकारी योजनाओं से योग्य लाभुकों को स-समय लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

बैठक में उपायुक्त ने एनएफएसए के तहत अप्रैल और मई/जून में जिले में किए गए खाद्य वितरण की जानकारी लेते हुए लक्ष्य के अनुरूप प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही JSFSS के तहत किए अनाज वितरण की जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

बैठक के दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने उपायुक्त को धान अधिप्राप्ति के विरूद्ध किए गए भुगतान की जानकारी दी। जिसपर उपायुक्त ने शेष बचे किसानों को जल्द-से-जल्द भुगतान करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने डोर स्टेप डिलीवरी की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को कई निर्देश दिए।

बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि DBMP और MDM के तहत साल में 04 बार राशन आता है, जिसे आंगनबाड़ी केंद्र और विद्यालयों को उपलब्ध कराना होता है। उन्होंने बताया कि WBNP के तहत आंगनबाड़ी केंद्र में चावल/अनाज पहुंचाने का कार्य दिया जाता है। साथ ही बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा इसकी उचित मॉनिटरिंग की जाती है। साथ ही विद्यालयों में डीएसजी के माध्यम से एमडीएम/अनाज पहुंचाया जाता है। इसका पर्यवेक्षण प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी द्वारा किया जाता है।

इसके अलावा ईआरसीएमएस के तहत प्रखंडवार किये गए कार्यों की जानकारी लेते हुए उन्होंने सभी लंबित आवेदनों का ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया। इसी क्रम में यूआईडी सीडिंग कार्य को लेकर उन्होंने अविलंब कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। बैठक में मुख्यमंत्री दाल-भात योजना के तहत जिले में कार्य कर रहे विभिन्न दाल भात केंद्रों द्वारा किए जा रहे कार्यों कि जानकारी लेते हुए उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी पी.वी.टी.जी परिवार को प्रति माह समय पर अनाज का आहार उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उपरोक्त के आलावा जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी समेत संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *