कलंक गाथा: कुसुम योजना के लिए जमुआ बीएओ ने अनुसूचित जाति के लाभुक से लिए पचास हजार, बीडीओ को आवेदन दे कारवाई की मांग

0

Last Updated on June 22, 2024 by Gopi Krishna Verma

जमुआ। प्रखंड क्षेत्र के उखरसाल निवासी मनोज कुमार दास ने जमुआ प्रभारी प्रखंड़ कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार गोस्वामी पर भ्रष्टाचार संबंधित गंभीर आरोप लगाते हुए जमुआ बीडीओ को आवेदन दे कड़ी कार्रवाई की मांग की है। मामला एक योजना का लाभ दिलाने के लिए अवैध वसूली से संबंधित है। बीएओ के इस कु-कृत्य की चहुंओर चर्चा हो रही है।

बीडीओ को स्पीड पोस्ट से भेजे गए शिकायत पत्र के अनुसार प्रभारी बीएओ ने शिकायतकर्ता से पीएम-कुसुम योजना का लाभ दिलाने के लिए उनसे अवैध रूप से पचास हज़ार रुपए की वसूली की है।

बताया उन्होंने उनके पुत्र संदीप कुमार दास के नाम से पीएम-कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। योजना का लाभ दिलाने के लिए बीएओ ने पूर्व में दस हज़ार रुपए का डीडी लिया फिर उसके बाद उपर के पदाधिकारियों को चढ़ावा देने के नाम पर चालीस हजार रुपए नगद लिए। पैसे देने के एक वर्ष बाद आज तक उनका सोलर पंप अधिष्ठापित नहीं किया गया है।

कॉल रिकॉर्डिंग से उजागर हो रहा भ्रष्टाचार: उन्होंने बीएओ द्वारा उनसे पैसे लिए जाने की सत्यता को लेकर दोनों के बीच मोबाइल पर हुए बातचीत की रिकॉर्डिंग भी उपलब्ध कराई है। जिसमें कथित तौर पर बीएओ द्वारा पैसे मांगे व लेने की बात स्पष्ट सुनी जा सकती है‌।उन्होंने बताया कि बीएओ ने उनसे धोखे से पैसे की ठगी की है। उन्होंने कहा कि पदाधिकारी आज़ इतना भ्रष्ट हो चुके हैं कि अब अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति को भी पैसे लेकर योजना दिलाने की बात कर ठगी करते हैं। इससे सरकार की कल्याणकारी योजनाएं जो एससी/एसटी व ओबीसी के लिए बनाई जाती है, उनका लाभ नहीं मिल पाता है। उन्होंने जमुआ बीडीओ से बीएओ पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। ऐसा नहीं होने पर उन्होंने प्रखंड़ कार्यालय के आगे धरना देने की बात कही है।

जमुआ बीडीओ ने कहा: जमुआ बीडीओ कमलेंद्र सिन्हा ने कहा कि मामले को लेकर प्रभारी बीएओ अनिल कुमार गोस्वामी से स्पष्टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक ज़वाब नहीं मिलने पर उसके उपर आगे की आवश्यक कारवाई की जाएगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *