सरकारी जमीन पर कब्जा कर उसे बेचने वाले भू-माफियाओं के खिलाफ करवाई

0

Last Updated on June 27, 2024 by Gopi Krishna Verma

गिरिडीह। गुरुवार को गिरिडीह ज़िले के सदर प्रखंड अंतर्गत बक्शीडीह के अंतर्गत नदी किनारे सरकारी जमीन पर कब्जा कर उसे बेचने वाले भूमाफियाओं के खिलाफ सदर अंचल में कारवाई शुरू किया। वहीं अतिक्रमणकारियों और भू-माफिया से निपटने के ही पहले दिन ही सदर अंचल के सीओ मोहम्मद असलम और पचंबा थाना के इंस्पेक्टर मंटू कुमार ने पुलिस जवानों के साथ मोर्चा संभाला और दो जेसीबी से नदी की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया।

गिरिडीह डुमरी रोड स्थित बक्सीडीह मौजा के छछन्दो नदी के आसपास के प्लाट को जेसीबी से खाली कराना शुरू किया और इसके कुछ घंटों में कई घरों के चारदीवारी को गिरा दिया गया। किसी ने नदी के किनारे पांच फीट तक कब्जा कर रखा था, किसी ने इस छोटी-सी नदी का पूरा स्वरूप ही बदल दिया था। लिहाजा, इस पर जेसीबी से कई घरों के दीवार भी तोड़े गए।

सदर अंचल के सीओ असलम ने कहा की पिछले कई महीनों से उन्हें ये सूचना मिल रही थी की बक्सीडीह मोजा के खाता नंबर 7 के प्लाट नंबर 262 एक नदी है जिसके आसपास सारे सरकारी जमीन है। इसी नदी के स्वरूप को बदल कर कई स्थानीय भू-माफियाओं ने कब्जा कर लिया है। उसे कई लोगों को बेचा है। इतना ही नहीं भू-माफियाओं ने कुल 26 लोगों को फर्जी तरीके से रैयती प्लाट का नंबर देकर नदी के आसपास की जमीन को बेचा है। जबकि नदी के खाता नंबर 7 के प्लाट नंबर 262 में एक भी रैयती जमीन नही है। पूरा जमीन नदी से जुड़ा हुआ है। जिसका स्वरूप ही स्थानीय भूमाफियाओं ने बदल कर पहले उस पर कब्जा कर लिया और उसके बाद उसे कई लोगों को बेच दिया।

सीओ ने बताया की यही हाल खरीयोदिह डैम के समीप हुआ है और अब उसे भी खाली कराया जाएगा। एक सवाल के जवाब में सदर सीओ ने कहा की कुल 26 लोगो को पहले ही नोटिस जारी किया गया था। इसमें पांच लोगो के जमीन का जमाबंदी ही अवैध पाया गया। इधर शाम तक जिला प्रशासन का बुलडोजर चलना जारी था।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *