जमुआ: मंडप निर्माण कार्य प्रारंभ

0

Last Updated on July 6, 2024 by Gopi Krishna Verma

जमुआ। जमुआ मंडप के नव निर्माण का कार्य आरंभ हो गया। इस निमित शुक्रवार से विधिवत रूप से शुरू हुई पूजा शनिवार को भी जारी थी। रविवार को भगवती को अस्थाई रूप से तैयार किए गए मंडप में स्थापित किया जायेगा।

आगामी 22 जुलाई को नए मंडप की आधारशिला रखी जायेगी। शुक्रवार रात में कथा के दौरान आचार्य जयकृष्ण पांडेय ने कहा कि कलयुग में हर गांव में आपको कुछ राक्षस मिल जायेंगे। राक्षस या निशाचर उसे कहा जाता है जो अपने माता पिता और गुरु की बातों को नहीं मानता है।

श्री पांडेय ने कहा कि बहुत पूजा पाठ कर आप भगवान को खुश कर लेंगे इसकी गारंटी नहीं है लेकिन आपने अपने माता पिता को खुश कर लिया तो देवता वैसे ही आपसे प्रसन्न होंगे। संगीतमय प्रवचन के दौरान आचार्य ने श्रोताओं को बताया कि भगवान विष्णु के 24 बार अवतार लेने के बाद भी कौन का काम अधूरा रह गया जिसको पूरा करने के लिए भगवती का अवतार हुआ। उन्होंने स्वच्छता और पवित्रता में अंतर बताते हुए कहा कि अपने हाथों को हम साबुन या अन्य चीजों को लगाकर स्वच्छ बना सकते हैं पर पवित्र नही। अपने हाथों से माता-पिता की सेवा करके हम इसे पवित्र कर सकते हैं।

इस दौरान मंडप निर्माण समिति के राजेंद्र राय, नरेश राय, मनोज राणा, गिरीश राय, चंद्रशेखर राय, अजीत कुमार, अबोध राय, मोहन यादव, लगनदेव राय, ब्रह्मदेव विश्वकर्मा, संजीत राणा, कृष्णदेव राय, प्रवीण कुमार, रंजित राणा, सचिन कुमार, रामबालक राय, प्रमोद कुमार आदि उपस्थित थे देर रात तक हुए प्रवचन में सैकड़ों महिला पुरुष शामिल हुए।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *