एसएल शाक्य नेशनल +2 हाईस्कूल भलुआ में किया गया वृक्षारोपण

0

Last Updated on July 13, 2024 by Gopi Krishna Verma

बिरनी। शनिवार को सीमा लक्ष्मण शाक्य नेशनल+2 हाईस्कूल भलुआ में शिक्षकों एवं बच्चों के द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम रखा गया जिसमें सभी बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से आम, जामुन, अशोक, क्रिसमस इत्यादि पेड़ों को लगाया गया, साथ ही सभी बच्चों ने संकल्प लिया कि हमलोग हमेशा विद्यालय प्रांगण को स्वच्छ एवं सुन्दर रखेंगे। विद्यालय के प्रभारी मनोज कुमार राय ने बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने के लिए धन्यवाद कहा और अत्यधिक मात्रा में पेंड़-पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया।

कार्यालय प्रमुख चंदन कुमार ने पर्यावरण शब्द को परिभाषित करते हुए कहा कि पर्यावरण शब्द संस्कृत भाषा के ‘परि’ उपसर्ग (चारों ओर) और ‘आवरण’ से मिलकर बना है जिसका अर्थ है ऐसी चीजों का समुच्चय जो किसी व्यक्ति या जीवधारी को चारों ओर से आवृत्त किये हुए हैं। पारिस्थितिकी और भूगोल में यह शब्द अंग्रेजी के इन्वरोमेंट के पर्याय के रूप में इस्तेमाल होता है साथ में उन्होंने कहा कि पृथ्वी के बढ़ते तापमान को देखकर अब हम सबको एक वर्ष में कम-से-कम दो पौधे अवश्य लगाने चाहिए।

मौके पर राजेन्द्र प्रसाद, मदन महतो, शिवाशीष कु. वर्मा, रंजित प्रसाद यादव, रीना देवी, सुमिता देवी समेत सैकड़ों स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *