बिरनी अस्पताल में सुरक्षित महसूस नहीं कर रही है महिला स्टाफ, छेड़-छाड़ का लगा रहता है भय

0

Last Updated on September 12, 2024 by Gopi Krishna Verma

बिरनी अस्पताल में सुरक्षित महसूस नहीं कर रही है महिला स्टाफ, छेड़छाड़ का लगा रहता है भय

कई बार स्कूटी की हवा भी निकाल चुका है निजी मेडिकल कर्मी

शिकायत करने पर नौकरी से निकालने की दी जाती है धमकी

बिरनी। महिला स्वास्थ्य कर्मियों के साथ आए दिन देश के विभिन्न भागों में प्रताड़ना की खबरें आम है। ऐसे ही मामला बिरनी प्रखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिरनी में देखने को मिल रही है, जैसा कि नाम नहीं छापने की शर्त पर एक महिला स्वास्थ्य कर्मी ने अपना दुखड़ा सुनाते हुए कहा कि हमलोग भी यहां असुरक्षित महसूस करते हैं। साथ हीं उन्होंने बताया कि अस्पताल परिसर में बने चिकित्सा प्रभारी अपने आवास में निजी प्रैक्टिस करते हैं। वहां उनके साथ एक निजी मेडिकल कर्मी हमेशा रहता है तथा चिकित्सा प्रभारी स्टाफ उपस्थिति पंजी अपने आवास में रखते हैं। जब वहां महिला स्टाफ अपना उपस्थिति बनाने जाती है तो वह लड़का महिला स्टाफ के साथ छेड़-छाड़ करता है जब वे लोग इसका विरोध करती है तो वह कहता आज तेरा उपस्थिति कटवा देंगे और रोज परेशान करता है। उसका रवैया में कोई बदलाव नहीं हुआ तो महिला स्टाफ ने बिरनी थाना में लिखित आवेदन देकर शिकायत किया; परन्तु चिकित्सा प्रभारी ने महिला स्टाफ को नौकरी से निकाल देने की धमकी देते हुए आवेदन वापस लेने का दबाव देने लगे। जिसके बाद मजबूरन आवेदन वापस ले लिया। हालांकि जब मामला थाना पहुंच गया तो वहां उक्त मेडिकल कर्मी ने माफी मांगते हुए आगे से ऐसा नहीं करने को आश्वासन दिया था।

वहीं पीड़िता ने बताया कि थाना में आवेदन देने के बाद जब भी उपस्थिति बनाने के लिए उनके आवास पर जाते हैं तो वहां उपस्थित मेडिकल कर्मी सभी के सामने कहता हैं कि थाना में आवेदन दी क्या हुआ और हमेशा नीचे दिखाने का प्रयास करता है तथा परेशान करता है। वह अक्सर हमारे स्कूटी का हवा निकाल देता है। एक बार तो उन्होंने छोटे-छोटे कंकड़ स्कूटी के की होल डाल दिया था उस दिन इतनी परेशानी हुई थी कि कहा नहीं जा सकता है। उस परेशानी के बाद उन्होंने अपना स्कूटी लेबर रूम के पास बरामदे में रखा जिसका फोटो बना कर उसने चिकित्सा प्रभारी को दे दिया जिसपर चिकित्सा प्रभारी ने उसे शोकॉज कर दिया। यह अलग बात है कि प्रभारी की गाड़ी भी उसी बरामदे में रहती है; परन्तु उन्होंने परेशानी से बचने के लिए एक दिन अपना स्कूटी रखा तो उसे शो कॉज कर दिया गया।

इस सम्बंध में मेडिकल कर्मी से पूछा गया तो उन्होंने कहा जो लिखना है वह लिखो जहां शिकायत करना है करो मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

वहीं चिकित्सा प्रभारी डॉ ताज ने कहा स्टाफ लेट आते हैं इसलिए वह उपस्थिति पंजी अपने आवास पर रखते हैं । लेट आने पर जब डांटा गया तो इस तरह का आरोप लगा रही है ऐसा कुछ भी नहीं है।

क्या कहते हैं सीएस: सीएस एसपी मिश्रा ने कहा मामले की लिखित शिकायत किसी ने मुझे नहीं दिया है; परन्तु मौखिक शिकायत मेरे पास भी पहुंचा है। मामले की जांच के लिए जांच टीम कल अस्पताल जाएगी। किसी भी महिला स्टाफ को डरने की आवश्यकता नहीं है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *