समाहरणालय परिसर में जिला स्तरीय बाल कला प्रदर्शनी-सह-विक्रय मेला का आयोजन

0

Last Updated on October 14, 2023 by Gopi Krishna Verma

इस तरह की प्रदर्शनी के आयोजन से बच्चों में कौशल का विकास: उपायुक्त

गिरिडीह। शनिवार को समाहरणालय परिसर में जिला स्तरीय बाल कला प्रदर्शनी-सह-विक्रय मेला का आयोजन किया गया। जिला स्तरीय बाल कला प्रदर्शनी-सह-विक्रय मेला का उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी व पुलिस अधीक्षक एवं सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा संयुक्त रूप से निरीक्षण किया गया एवं बच्चों द्वारा बनाये सामग्रियों का अवलोकन किया गया। साथ ही बच्चों द्वारा लगाई प्रदर्शनी में सामग्रियों की खरीदारी भी की गई।

प्रदर्शनी में कई विषयों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें चित्रों एवं कलाकृतियों की प्रदर्शनी, चित्रों एवं कलाकृतियों का जीवंत सृजन, चित्रों एवं कलाकृतियों का विक्रय, कला/शिल्प शिक्षकों द्वारा चित्रकला एवं शिल्प पर आने वाले बच्चों, सांस्कृतिक कार्यक्रम है। इस दौरान उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी का आयोजन होने से बच्चों में कौशल का विकास होता है, जो उनकी पढ़ाई में काफी उपयोगी साबित होगी। इसके लिए उन्होंने सभी बच्चों और इस प्रदर्शनी में सहयोग करने वाले अधिकारियों/कर्मियों की सराहना की।

गौरतलब है कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए झारखंड सरकार पहली बार राज्य में बाल कलाकार प्रदर्शनी आयोजित कर रही है। जिसके तहत 3 से 5 नवंबर तक रांची के आंध्र हाउस में बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग द्वारा पूरी तैयारी की जा रही है। इस तीन दिवसीय बाल कलाकार प्रदर्शनी में सरकारी स्कूल के बच्चों के साथ-साथ निजी स्कूलों के भी बच्चों द्वारा बनाए गए कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *