मनरेगा में वेंडर प्रथा बंद हो, लाभुक को खाते में मिले राशि

0

Last Updated on November 22, 2023 by Gopi Krishna Verma

जमुआ में पसंस की बैठक में उठी मांग, हंगामेदार रही बैठक

जमुआ। जमुआ में बुधवार को प्रमुख मिष्टु देवी की अध्यक्षता में हुई पंचायत समिति की बैठक काफी हंगामेदार रही।सदस्यों ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के खिलाफ सवालों की झड़ी लगा दी। अधिकांश सदस्य काफ़ी तेवर में दिखे। प्रमुख मिष्टु देवी ने भी अधिकारियों से दो टूक में कि पदाधिकारी कार्यशैली में सुधार करें और आम जनों को परेशान करना छोड़ें।

उप प्रमुख रब्बुल हसन रब्बानी ने निबंधन विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार का हवाला देते हुए कहा कि ऑनलाइन जमीन की रजिस्ट्री की जाती है तो कुछ जमीन ऑफलाइन में क्यों बिक जाती है। कुछ जमीन को एलपीसी के आधार पर तो कुछ जमीन को बगैर एलपीसी क्यों रजिस्ट्री की जाती है? पंसस के मीडिया प्रभारी बेलालुद्दीन ने कहा विभिन्न योजनाओं में लगने वाली सामग्री जब लाभुक खुद क्रय करते हैं तो सामग्री की राशि वेंडर के खाते में क्यों? कहा कि क्यों न जीएसटी की राशि लाभुक से ही लेकर उनके खाते में भुगतान हो? पंसस के संयोजक अंजन सिंहा ने कहा कि पंसस द्वारा अनुशंसित 15वीं वित्त की योजनाओं के पूर्ण होने पर भी राशि भुगतान करने से गुरेज क्यों किया जा रहा है? गफ्फूर ने कहा कि वर्षों से कंप्यूटर ऑपरेटर क्यों जमे हुए हैं? कहा कुछ सीएसी केंद्र जमीन का ऑनलाइन और रसीद कटवाने के नाम पर ग्रामीणों को गुमराह करते हैं। इसलिए अंचल में किसी भाया से काम न हो। सीधे रैयत का काम करें।

मुंशी वर्मा और लक्ष्मण यादव ने वन विभाग को आड़े हाथों लिया। कहा कि योजना मद में सालाना बजट क्या है। वन रोपण पर कितना खर्च किये गया? वनों का विस्तार कितना हुआ उर्मिला देवी ने कहा कि कितने ग्राम स्वास्थ्य समितियां धरातल पर हैं? कहा स्वास्थ्य विभाग में भारी लूट है। कहा अवैध क्लिनिक कैसे चल रहे हैं? स्वास्थ्य जागरूकता के लिए हर साल कितनी राशि आती है और किन-किन कार्यो पर खर्च की जाती है? कितने गांवो में जलसहिया सक्रिय है? रीना कुमारी ने कहा बाल विकास परियोजना में उपस्कर क्रय के लिए जो राशि केंद्रों को उपलब्ध कराई गई। एक-एक केंद्र से दस से बारह हजार की वसूली की गई। इस बार भी राशि गई है। कहा किस मद में कितनी राशि गई इसका खुलासा विभाग करें।

बैठक में बीटीएम पवन कुमार के कार्यशैली पर सवाल उठाए गए। बैठक में अवैध आरा मिलों, अवैध क्लीनिकों एवं वेंडर प्रणाली को बन्द करने की मांग प्रमुखता से की गई। पंसस अंजन सिंहा बिजली विभाग पर जमकर विफरे।

मौके पर पंसस मनोज पंडा, लखन हांसदा, सोनिया हेंब्रम, नेयाज अंसारी, महेन्द्र तुरी, रविता कुमारी सांसद प्रतिनिधी राजेन्द्र प्रसाद यादव, विधायक प्रतिनिधी बैजनाथ प्रसाद यादव सहित सभी पंसस सदस्य मौजुद थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *