सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस प्लस टू जेसी बॉस स्कूल में मना जेसी बॉस का जन्मदिन

0

Last Updated on November 30, 2023 by Gopi Krishna Verma

गिरिडीह। गुरुवार को महान वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु की जयंती सर जेसी बोस मुख्यमंत्री बालिका उत्कृष्ट विद्यालय में धूमधाम से मनाई गई। सीएम स्सकबसे पहले विद्यालय के प्राचार्य मुन्ना प्रसाद कुशवाहा, वरीय शिक्षिका पपिया सरकार, संध्या संथालिया और मोहम्मद अख्तर अंसारी ने वैज्ञानिक बसु के तस्वीर के सामने दीया जलाकर श्रद्धा के सुमन अर्पित कर नमन किया। तत्पश्चाप विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं और बाल संसद के पदाधिकारी ने इस दिव्य आत्मा को नमन करते हुए पुष्प अर्पित किया।

जयंती कार्यक्रम को संचालित करते हुए शिक्षक राकेश कुमार ने सर जेसी बॉस का परिचय कराया। उसके बाद विद्यालय की छात्रा प्रज्ञा कुमारी ने सर जेसी बोस की जीवनी पर विस्तार से प्रकाश डाला और उनके महान व्यक्तित्व के बारे में विद्यालय परिवार को अवगत कराया।वहीं दूसरी तरफ छात्रा श्रेया पांडे ने अंग्रेजी में इस महान वैज्ञानिक की कृतियों को ,उनकी उपलब्धियां को जिससे आज विश्व गौरवान्वित है और वैज्ञानिक जगत में गिरिडीह के साथ-साथ इस महान वैज्ञानिक के स्मृति अंकित है के बारे में बड़ा ही अच्छे तरीके से अपना विचार रखी।

प्राचार्य श्री कुशवाहा ने कहा ऐसे वैज्ञानिक जिन्होंने यह बताया की मानव की भांति पेड़ पौधे भी सोते हैं रोते हैं और महसूस करते हैं ऐसे दिव्य पुरुष की धरती गिरिडीह में निश्चित रूप से उनके नाम के बड़े शिक्षण संस्थान की आवश्यकता है इनके कृतियों को संजोकर कर रखने की आवश्यकता है और साथ ही साथ उनके ऐतिहासिक तिजोरी को खोलकर उनके अंदर निहित अन्य कृति को दुनियां के रंगमंच पर लाने की बहुत आवश्यकता है।

मौके पर विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं गीता कुमारी सिंह, शोभा पांडे, पुलिस मरांडी, कृष्ण प्रिया, कमलेश कुमार, समीर सोरेन, राजेंद्र प्रसाद, कुसुम कुमारी, सीमाब अख्तर, नाजिया शाहीन, अनीता मिश्रा, सपना कुमारी, बम शंकर मंडल, रेनू अग्रवाल, कामदेव प्रसाद, वीणा वादिनी, इंद्रदेव सर, राकेश, अमरेश कुमार सहित पूरा विद्यालय परिवार और बाल संसद के प्रतिभागी शामिल हुए।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *