अजब-गजब: जैक मैट्रिक-इंटर बोर्ड के बाद होगी प्री-बोर्ड

0

Last Updated on December 8, 2023 by Gopi Krishna Verma

पहले प्री-बोर्ड फिर होती है बोर्ड परीक्षा

एक नज़र:

  • मैट्रिक-इंटर बोर्ड परीक्षा 2024 के बाद होगी प्री-बोर्ड।
  • बोर्ड परीक्षा 06 फरवरी से 26 फरवरी तक वहीं प्री-बोर्ड परीक्षा 19 फ़रवरी से 23 फरवरी तक है प्रस्तावित।
  • बोर्ड परीक्षा का आयोजन जैक तो प्री-बोर्ड का आयोजन जेसीईआरटी द्वारा की जाती है।
  • सरकार के अजब-गजब प्रस्ताव से असमंजस में छात्र-छात्राएं।

JAC PRE BOARD EXAM 2024: झारखंड में ‘अंधेर नगरी चौपट राजा, टके सेर भाजी टके सेर खाजा’ वाली कहावत पूर्णतया चरितार्थ हो रही है। और हो भी क्यों नहीं जब यहां के शिक्षा विभाग का फरमान गैर जिम्मेदाराना व पूरे देश के खिलाफ हो। बताते चलें कि एक ओर जहां देश भर में मैट्रिक-इंटर की बोर्ड परीक्षा के पहले प्री- बोर्ड परीक्षा ली जाती है। वहीं झारखंड में इसके उल्टे वर्ष 2024 के लिए प्रस्तावित परीक्षा में बोर्ड की परीक्षा के बाद प्री-बोर्ड की परीक्षा प्रस्तावित है। इतना ही नहीं प्री- बोर्ड की परीक्षा के दौरान मैट्रिक-इंटर की परीक्षा चल रही होगी। ऐसे में प्री- बोर्ड की परीक्षा होगी भी या नहीं, इस पर संशय है। राज्य में मैट्रिक-इंटर की परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा ली जाती है जबकि प्री-बोर्ड परीक्षा की तिथि जेसीइआरटी द्वारा जारी की गई है।

06 से 26 फ़रवरी तक बोर्ड तो 19 से 23 तक प्री बोर्ड प्रस्तावित:

जेसीइआरटी द्वारा प्री-बोर्ड की परीक्षा की तिथि घोषित करने के पूर्व इस बात की जानकारी नहीं ली गयी कि मैट्रिक-इंटर की परीक्षा कब होगी। राज्य में फरवरी के द्वितीय सप्ताह में मैट्रिक, इंटर की परीक्षा शुरू होती है। वर्ष 2024 की परीक्षा छह फरवरी से प्रस्तावित है। परीक्षा 26 फरवरी तक चलेगी, जबकि जेसीइआरटी द्वारा जिलों को इस वर्ष 24 जुलाई को विद्यालय स्तर पर होनेवाली परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश भेजा गया था। जिसमें विद्यालयों में कक्षा 12वीं तक होनेवाली साप्ताहिक जांच परीक्षा के साथ-साथ प्री-बोर्ड परीक्षा की तिथि भी निर्धारित की गयी थी। मैट्रिक व इंटर की प्री-बोर्ड की परीक्षा 19 से 23 फरवरी 2024 तक प्रस्तावित है, जबकि जैक द्वारा जारी प्रोग्राम के अनुसार 26 फरवरी तक मैट्रिक, इंटर की परीक्षा प्रस्तावित है। ऐसे में इस वर्ष मैट्रिक-इंटर के परीक्षार्थियों की प्री-बोर्ड की परीक्षा कैसे होगी।

जरुर पढ़ें:

जमा हो रहा मैट्रिक और इंटर का परीक्षा फॉर्म: राज्य में मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा फॉर्म जमा लिया जा रहा है। मैट्रिक के परीक्षार्थियों के परीक्षा फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि नौ दिसंबर तक है जबकि इंटर के परीक्षार्थी बिना विलंब शुल्क के 12 दिसंबर तक औरविलंब शुल्क के साथ 20 दिसंबर तक आवेदन जमा कर सकेंगे।

जरुर पढ़ें:

दिसंबर से 15 जनवरी तक हो जाती थी प्री-बोर्ड परीक्षा: राज्य में कोविड के पूर्व जब मैट्रिक, इंटर की परीक्षा फरवरी में होती थी, तो प्री-बोर्ड की परीक्षा दिसंबर अंत तक शुरू हो जाती थी। 15 जनवरी तक परीक्षा की प्रक्रिया पूरी कर रिजल्ट भी जारी कर दिया जाता था। अब जबकि परीक्षा की तिथि से लेकर पैटर्न सब कोविड के पूर्व के अनुरूप की जा रही है, तो वहीं प्री-बोर्ड की परीक्षा फरवरी में लेने का निर्देश दिया गया है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *