सर जेसी स्कूल में भारतीय भाषा उत्सव का आयोजन

0

Last Updated on December 11, 2023 by Gopi Krishna Verma

गिरिडीह। सोमवार को सर जेसी बोस विद्यालय में भारतीय भाषा उत्सव का आयोजन किया गया।आयोजन का निर्देश स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के द्वारा दिया गया था। इस भाषा उत्सव का शुभारंभ प्राचार्य मुन्ना प्रसाद कुशवाहा और बाल संसद के प्रधानमंत्री ने दीपक प्रज्वलन के साथ किया।

मौके पर विद्यालय की छात्राओं के द्वारा उर्दू गजल, हिंदी कविता, बांग्ला कविता, खोरठा कविता, संस्कृत के श्लोक का वाचन बहुत अच्छे तरीके से किया। बच्चों के सामूहिक नाटक जिसमें लिंग भेद एक दूसरे भाषा का सम्मान करने की सीख देते हुए भाषा की आवश्यकता का बखूबी मंचन किया।

आचार्य श्री कुशवाहा ने भाषा क्या है, भाषा की माता क्या है और खास करके भारत में विविधताओं के बीच भाषाई एकता और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एकीकृत भाषा हिंदी के योगदान को विस्तार पूर्वक विद्यार्थियों को बताए।

सीसीए प्रभारी संध्या संथलीय राकेश कुमार ने बखूबी अग्रणी भूमिका निभाई। उत्सव को शिक्षिका सपना कुमारी अमृता मिश्रा और मोहम्मद अख्तर अंसारी ने भी भाषाओं के महत्व और हमारे दैनिक जीवन में उपयोग को लेकर अपने विचार व्यक्त किए। विद्यालय के सभी हाउस के विद्यार्थियों ने इसमें भाग लिया। मौके पर विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिका और शिक्षित क्षेत्र कर्मचारी मौजूद थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *