एसआईटी गिरिडीह में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

0

Last Updated on December 22, 2023 by Gopi Krishna Verma

गिरिडीह। एसआईटी गिरिडीह में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. राजीव प्रसाद के नेतृत्व में शैक्षिक जागरूकता अभियान में चलाया गया।

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान से आए श्री कुमार गौरव ने संबोधित करते हुए बताया कि यह संस्थान भारत सरकार द्वारा संचालित है तथा वैसे विद्यार्थियों के लिए कार्य करता है जो किसी कारणवश विद्यालय नहीं जा पाए या जिनकी पढ़ाई बीच में छूट जाती है। ऐसे विद्यार्थी इस संस्थान में बहुत कम खर्च पर आसानी से नामांकन करा कर मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दे सकते हैं।

क्षेत्रीय केंद्र से आए श्री अमित कुमार शर्मा ने बताया कि पाठ्य पुस्तक संस्थान द्वारा ही उपलब्ध कराई जाती है। इस संस्थान द्वारा जारी मैट्रिक और इंटर प्रमाण पत्र किसी अन्य स्कूल बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र की तरह ही होते हैं, जिसके आधार पर विद्यार्थी न केवल उच्च शिक्षा के लिए किसी भी संस्थान में नामांकन कर सकते हैं बल्कि सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन दे सकते हैं।

संस्थान में नामांकन की प्रक्रिया अत्यंत सरल है। नामांकन ऑनलाइन है, जो किसी अध्ययन केंद्र से संपर्क कर किया जा सकता है। उन्हें बताया गया कि विद्यार्थी अपने नजदीकी अध्ययन केंद्र में नामांकन के लिए संपर्क कर सकते है। जागरूकता अभियान के आयोजन श्री राम कुमार दास ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *