Job Alert: अग्निविर वायु इंटेक के लिए 17 जनवरी से करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जाने पूरी प्रक्रिया

0

Last Updated on January 16, 2024 by Gopi Krishna Verma

गिरिडीह। 10 एयरमैन चयन केंद्र बिहार और झारखंड राज्य से भारतीय वायु सेना में वायुसैनिकों के चयन और नामांकन के लिए अग्निवीरवायु इंटेक 01/2025 के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवारों का ऑनलाइन पंजीकरण 17 जनवरी 24 को 11:00 बजे से शुरू होना है जो कि 06 फरवरी 24 को 23:00 बजे बंद हो जाएगा।

इच्छुक उम्मीदवारों को अपना ऑनलाइन पंजीकरण https://agnipathvayu.cdac.in पर करना होगा।

इस दौरान इकाई के कमांडिंग ऑफिसर और कर्मचारी द्वारा 12 जनवरी 24 से 23 जनवरी 24 तक स्कूलों और कॉलेजों के लिए जागरूकता और प्रेरणा सत्र आयोजित करने के लिए जिले का दौरा भी किया जाएगा।

यह होनी चाहिए योग्यता:

▪️उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच होना आवश्यक है।

▪️केवल अविवाहित उम्मीदवार (पुरुष महिला) अग्निवीरवायु के रूप में पात्र होंगे। इसके अलावा जिनकी सगाई हो चुकी है वैसे उम्मीदवारों को चार साल की निर्धारित सगाई अवधि के दौरान शादी न करने का वचन लेना होगा।

▪️उम्मीदवारों को शिक्षाशास्त्र से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/10+2/ समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 50%, कुल अंक और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड सेउत्तीर्ण होना चाहिए। विज्ञान विषयों के अलावा अन्य केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से किसी भी स्ट्रीम में इंटरमीडिएट / 10-2 / समकक्ष परीक्षा में कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

▪️पुरुष उम्मीदवारों का न्यूनतम ऊंचाई 152.5 सेमी एवं महिला उम्मीदवारों का न्यूनतम ऊंचाई 147 सेमी होना आवश्यक है।

▪️पुरुष उम्मीदवारों की छाती की दीवार अच्छी तरह से आनुपातिक और अच्छी तरह से विकसित होनी चाहिए। छाती की परिधि न्यूनतम 77 सेमी और छाती का विस्तार कम से कम 05 सेमी होना चाहिए। वहीं महिला उम्मीदवारों की छाती की दीवार 05 सेमी की न्यूनतम विस्तार सीमा के साथ अच्छी तरह से आनुपातिक और अच्छी तरह से विकसित होनी चाहिए।

▪️उम्मीदवार की सुनने की क्षमता सामान्य होनी चाहिए अर्थात प्रत्येक कान के अलग-अलग 6 मील की दूरी से बलपूर्वक फुसफुसाहट सुनने में सक्षम होना चाहिए। दांतों में स्वस्थ मसूड़े होने चाहिए।

▪️नारकोटिक ड्रग्स एवं साईकोट्रॉपिक पदार्थ का सेवन करने वाले उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।परीक्षार्थियों का चयन ऑनलाइन टेस्ट, अतिरिक्त कौशल/ योग्यता/ उपलब्धि, पात्रता का सत्यापन, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, मेडिकल एग्जामिनेशन आदि चरणों के माध्यम से किया जायेगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *