प्लस टू प्रोजेक्ट हाई स्कूल पिहरा गावां में कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन

0

Last Updated on January 30, 2024 by Gopi Krishna Verma

गावां। प्लस टू प्रोजेक्ट हाई स्कूल पिहरा गावां में कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। इस नाटक के माध्यम से बच्चों के बीच बाल-विवाह और दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों से होने वाली हानियों के बारे में काफी रोमांचक तरीके से बताया। साथ ही साथ दहेज प्रथा बाल-विवाह और सामाजिक बुराइयों से होने वाले नुकसान को गीत-संगीत के माध्यम से समझाया। जिसे सुनकर बच्चे काफी उत्साहित हुए।इस गीत के माध्यम से बच्चों को इन बुराइयों से लड़ने की काफी प्रेरणा मिली।

कैलाश सत्यार्थी के नाटककारों ने बच्चों को प्रतिदिन विद्यालय भेजने के महत्व के बारे में समझाया। उन्होंने बताया बाल-विवाह करना और कराना एक कानूनी जुर्म है। शादी के बाद बच्चे पढ़ नहीं पाते हैं और परिवार चलाने की जिम्मेदारी उनके नाजुक कंधों पर आ जाती है। हर हाल में लड़के के शादी 21 वर्ष के बाद और लड़की की शादी 18 वर्ष के बाद ही होना चाहिए। कम उम्र में की गई शादी परिवार के लिए बर्बादी लेकर आती है तथा जच्चा और बच्चा दोनों के जान को खतरा रहता है। यह सारे संदेश नाटक कारों ने नाटक के माध्यम से विद्यालय के शिक्षकों और बच्चों के बीच रखा।

मौके पर विद्यालय के शिक्षक संतोष कुमार यादव, सुनील कुमार केसरी, प्रदीप कुमार ,चंद्र प्रकाश दुबे, तपस कुमार दास, सोनू भारती, आलम अंसारी, मजहर, महेश्वरी प्रसाद यादव आदि मौजूद थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *