अधिकारियों के मिली भगत से जेसीबी मशीन से हो रही मनरेगा तालाब की खुदाई

0

Last Updated on February 7, 2024 by Gopi Krishna Verma

मनरेगा तालाब में चल रही जेसीबी मशीन

गावां। प्रखंड़ में इन दिनों मनरेगा योजना में दिन दहाड़े जेसीबी मशीन तालाब का निर्माण किया जा रहा है साथ योजना स्थल पर योजना बोर्ड भी नहीं लगाया जा रहा है।

ऐसा ही मामला गावां पंचायत में मनरेगा योजना के तहत स्वीकृत तालाब का निर्माण जेसीबी मशीन किया जा रहा है। पांच लाख रुपये लागत से बन रही तलाब में जॉबकार्डधारी मजदूरों को काम नहीं दिया जा रहा। गावां पंचायत स्थित पुरनकी अहरा के कुरहा में मनरेगा योजना में पांच लाख की राशि से तालाब निर्माण की स्वीकृति मिली थी, जहां पर अधिकारियों और पंचायत के मुखिया के मिली भगत से तीन से चार तालाब का निर्माण जेसीबी मशीन और ट्रैक्टर लगा कर किया जा रहा है।

कार्य स्थल पर मजदूर की जगह प्रतिबंधित जेसीबी मशीन से खुदाई हो रही है और मिट्टी की ढुलाई दो ट्रैक्टर लगा कर किया जा रहा था। योजना का बोर्ड भी कार्य स्थल पर नहीं लगाया गया है। सरकार के गाइड लाइन के अनुसार मनरेगा योजना कार्य को सौ फीसद जॉबकार्ड धारी मजदूरों से कराना है; लेकिन जेसीबी से तालाब की मिट्टी काटी जा रही है।

बीपीओ ने नहीं उठाया कॉल:

बताया गया कि इस कार्य में पंचायत सचिव और रोजगार सेवक की मिलीभगत है। वहीं मनरेगा बीपीओ भिखदेव पासवान को जब मामले को लेकर कॉल किया गया तो उन्होंने मीटिंग में होने की बात कही, जब डेढ़ घंटे के बाद उन्हें दुबारा कॉल किया गया तो उन्होंने कॉल नहीं उठाया।

बीडीओ ने रिपोर्टर से मांगी जानकारी, कहा जानकारी देने पर होगी जांच:

गावां बीडीओ महेंद्र रविदास से जब मनरेगा योजना के तहत निर्माण हो रहे तालाब में जेसीबी मशीन के प्रयोग पर कहा कि योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध करा कर दीजिए उसके बाद जांच की जाएगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *