सीएम चंपई सोरेन ने अबुआ आवास योजना अंतर्गत गिरिडीह, धनबाद व बोकारो के 5-5 लाभुकों को दिया स्वीकृति पत्र

0

Last Updated on February 20, 2024 by Gopi Krishna Verma

आने वाले तीन महिने के बाद नौ लाख अबुआ आवास एक साथ दिया जायेगा: मुख्यमंत्री चंपई सोरेन

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन

गिरिडीह। मंगलवार को गिरिडीह स्टेडियम में आयोजित अबुआ आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृति पत्र वितरण समारोह में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन शामिल हुए।

कार्यक्रम के तहत आयोजित शिविर का शुभारंभ मुख्यमंत्री एवं मंचासीन मंत्रियों एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इसके पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन के बोडो हवाई अड्डा आगमन होने पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा द्वारा राज्य के मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों का आयोजित उक्त शिविर में आगमन पर मंच पर अपना संबोधन देते हुए आभार प्रकट किए गए।

मंच को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि..

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन द्वारा मंच साझा करते हुए आयोजित कार्यक्रम में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए आमजनों को जोहार कह कर स्वागत किया गया। उन्होंने कहा कि अबुआ आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृति पत्र वितरण समारोह गिरिडीह जिले के साथ-साथ राज्य के विभिन्न जिलों में आयोजित किये जा रहे हैं। यह धरती कोयलांचल की धरती है और इसी कोयलांचल की धरती से अबुआ आवास योजना की शुरूआत की जा रही है। आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वारा विभिन्न जिलों में हुए कार्यक्रम के तहत 35 लाख आवेदन आया जिसमें 20 लाख सूची को स्वीकृत किया गया है। आने वाले तीन महिने के बाद नौ लाख अबुआ आवास एक साथ दिया जायेगा।

आगे उन्होंने कहा कि झारखंड में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने को लेकर बेहतर कार्य किए गए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शिक्षा के क्षेत्र में काफी बदलाव लाने का कार्य कर दिखाया है। हमारी सरकार ने झारखंड़ के सरकारी स्कूलों में अध्यनरत विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति राशि में तीन गुना तक वृद्धि की है।

हेमन्त सोरेन ने राज्य के सरकारी स्कूलों को स्कूल आफ एक्सीलेंस के रूप में अपग्रेड करने का काम किया है। आने वाले समय में भी बड़ी संख्या में सरकारी स्कूलों को मॉडल स्कूल के रूप में परिवर्तित किया जाएगा। अब हमारे बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए पैसा बाधा नहीं बनेगी, यहां के बच्चे इंजीनियरिंग, मेडिकल, डिप्लोमा इत्यादि की डिग्री हासिल करें इस निमित्त गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना संचालित की गई है। हमारी सरकार गरीब, किसान, मजदूरों के घर पर शिक्षा का ‘दीप’ जलाने का कार्य कर रही है। हम शिक्षा का ऐसा ‘दीप’ जलाने का काम करेंगे जो कोई बुझा नहीं पाएगा। इसके साथ ही माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने हर किसान के खेत तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य के साथ कार्य करना प्रारंभ कर दिया है।

संताल प्रमंडल, कोल्हान प्रमंडल तथा पलामू प्रमंडल के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप लाइन के माध्यम से किसान भाइयों के खेत तक पानी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए हमारी सरकार हर संभव प्रयासरत है। कई विभिन्न डेमों एवं बराजों के माध्यम से सिंचाई हेतु पाइपलाइन बिछाकर किसान भाइयों के खेतों तक पानी पहुंचाने का कार्य प्रगति पर है। शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क कनेक्टिविटी बढ़ने पर निरंतर कार्य हो रहा है। हेमन्त सोरेन ने राज्य के भीतर रोड का जाल बिछाने का कार्य किया है। हमारी सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क कनेक्टिविटी को जोड़ने के लिए 15000 किलोमीटर सड़क का सुदृढ़ीकरण एवं निर्माण का कार्य कर रही है। अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में अच्छी सड़कों का होना बहुत जरूरी है। हमारी सरकार सड़क निर्माण का कार्य निरंतर कर रही है और आगे भी करती रहेगी।

सौ युनिट के जगह अब 125 युनिट फ्री मिलेगी बिजली: हमारी सरकार ने झारखंड़ वासियों को 100 यूनिट बिजली नि:शुल्क देने का कार्य किया है। बड़ी संख्या में 100 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ लोगों ने लिया है। अब हमारी सरकार योजना लेकर आ रही है कि झारखंड़ वासियों को 100 यूनिट ही नहीं बल्कि 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त में देगी। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रारंभ के दिनों से ही झारखंड़ के आदिवासी, मूलवासी, दलित, पिछड़े, अल्पसंख्यक सभी वर्गों को रोटी कपड़ा और मकान उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है। पूर्व मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के कई नीतिगत निर्णय का लाभ यहां के गरीब, मजदूर, किसान सहित सभी वर्ग को मिल रहा है।

अबुआ आवास तो शुरूआत, उतारी जाएगी कई जनकल्याणकारी योजनाएं: कहा कि अबुआ आवास तो एक शुरूआत है। झारखंड़ के मूलवासी व आदिवासी के लिए कई अन्य योजनाएं धरातल पर उतारी जाएगी। अब 60 साल के वृद्धों को ही नही बल्कि 50 साल की उम्र के लोगों को भी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने सरकार के अन्य कई जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए लोगों को इसका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। साथ ही अपने सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियां से लोगों को रूबरू कराते हुए कोविड के समय सरकार की आमजन के लिए की गई पहल से भी अवगत करवाया।

इनलोगों ने भी किया सरकार के कार्यों की बखान: चंपाई सोरेन के अलावा समारोह को झारखंड़ सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, महिला एवं बाल विकास मंत्री बेबी देवी, गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू, बगोदर विधायक बिनोद कुमार सिंह, गोमीया विधायक लंबोदर महतो आदि ने भी संबोधित किया।

मंच पर संबोधित करते हुए गिरिडीह उपायुक्त ने कहा कि..

अपने संबोधन में उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा द्वारा बताया गया कि झारखंड़ सरकार के द्वारा सभी योग्य लाभुकों के लिए पक्का आवास का निर्माण करने हेतु अबुवा आवास योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत तीन कमरों का पक्का मकान, रसोईघर एवं शौचालय बनाने के लिए सहयोग राशि के रूप में प्रत्येक आवास ₹200000 दिया जाएगा।

कार्यक्रम के इस विशेष शिविर में मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा गिरिडीह धनबाद एवं बोकारो जिला में अबुवा आवास योजना का शुभारंभ एवं स्वीकृति पत्र वितरण किया गया।

मुख्यमंत्री की गरिमामई उपस्थिति में अबुआ आवास सबका आवास के प्रथम चरण में गिरिडीह के लिए 17860 धनबाद के लिए 8973 और बोकारो के लिए 8608 कुल 35441 पक्का आवास की सौगात लेकर आई है। मुख्यमंत्री एवं अन्य सम्मानित अतिथिगणों के कर कमलों द्वारा लाभुकों के खाते में अबुआ आवास निर्माण हेतु प्रथम किस्त की राशि लगभग 106 करोड रुपए हस्तांतरित की जाएगी।

साथ ही 50 वर्ष एवं अधिक उम्र की सभी महिलाएं एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुष लाभुक जो 50 वर्ष से अधिक उम्र के हो, उन्हें मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। इस जिले में आगामी वर्षों में गिरिडीह जिले के लिए 178602 धनबाद के लिए 89730 और पुकारो के लिए 86106 कल 354448 लागू को पक्का आवास से लाभान्वित किया जाएगा। गिरिडीह जिला प्रशासन पूरे लगन एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य करने हेतु कृत संकल्पित है।

गिरिडीह में कुल 196.51 करोड़ की लागत से 104 योजनाओं का शिलान्यास शीघ्र:

गिरिडीह स्टेडियम में आयोजित अबुआ आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृति पत्र वितरण समारोह के दौरान गिरिडीह में कुल 196.51 करोड़ की लागत से 104 एवं बोकारो में 196.97 करोड़ की लागत से 110 योजनाओं का शिलान्याश शीघ्र किया जाएगा। गिरिडीह में 3.33 करोड़ लागत की कुल 06 योजनाओं का उद्घाटन भी शीघ्र किया जाएगा। वहीं 74 लाभुकों के बीच 7.69 करोड़ लागत की परिसंपत्तियां भी वितरित की गई।

अबुआ आवास योजना अंतर्गत तीनों जिले (गिरिडीह, धनबाद एवं बोकारो) के 5-5 कुल 15 लाभुकों को मंच से स्वीकृति पत्र एवं सर्वजन पेंशन में मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना अंतर्गत गिरिडीह जिला के 3 लाभुकों (50 वर्ष plus) को मंच से स्वीकृति पत्र दिया गया एवं विशेष पेंशन शिविर हेतु 3 प्रचार वाहनों को फ्लैग ऑफ किया गया।

ये लोग थे उपस्थित:

अवसर पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री बन्ना गुप्ता, मंत्री बेबी देवी, विधायक विनोद सिंह, विधायक सुदिव्य कुमार, विधायक डॉ. लंबोदर महतो, पूर्व विधायक डॉ. सरफराज अहमद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव चंद्रशेखर सहित अन्य वरीय पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *