सर जेसी बोस में जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी संपन्न

0

Last Updated on February 28, 2024 by Gopi Krishna Verma


गिरिडीह। ज़िले में बुधवार को झारखंड़ शिक्षा परियोजना के तत्वावधान में जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन सर जेसी बोस मुख्यमंत्री बालिका उत्कृष्ट विद्यालय में किया गया।

जिसमें बतौर मुख्य अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलिन टोप्पो और प्राचार्य मुन्ना प्रसाद कुशवाहा ने कार्यक्रम का आरंभ दीपक प्रज्ज्वलित करके किया गया। इसके पूर्व जिला शिक्षा पदाधिकारी और कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी मुन्ना प्रसाद कुशवाहा और सभी जूरी मेंबर्स का पुष्पगुच्छ के साथ स्वागत किया गया।

इस जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में प्रखंड़ स्तर पर आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी के चयनित प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें प्रत्येक प्रखंड़ से तीन प्रतिभागी की टीम शामिल हुए।

प्रतियोगिता के मूल विषय तीन थे:
पर्यावरण अनुकूल सामग्री, स्वास्थ्य और स्वच्छता और
सौर ऊर्जा था।

प्रदर्शनी में बतौर मुख्य अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सरकार की योजना को महत्वाकांक्षी बताते हुए सभी प्रतिभागियों का हौसला बढ़ाया और कहा कि ऐसे आयोजनों से नए-नए अन्वेषण और खोज को बल मिलता है।

प्राचार्य सह नोडल पदाधिकारी मुन्ना प्रसाद कुशवाहा ने कहा की राष्ट्रीय अन्वेषण और नवाचार को गति प्रदान करता हुआ यह विज्ञान प्रदर्शनी उन बाल वैज्ञानिकों के लिए वरदान है जिनके मन में दिमाग में नई -नई चीज आती हैं ।
ऐसे बाल वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करते हुए विभाग इन्हें एक मंच प्रदान कर रहा है।
कार्यक्रम में पर्यावरण में प्रथम स्वाति कुमारी उत्क्रमित मध्य विद्यालय मंडलाड़ी बगोदर जबकि द्वितीय राजकीय मध्य विद्यालय शारदा कन्या नमन कुमार शिवम कुमार और तृतीय कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय डुमरी के अंजली कुमारी रही।

स्वास्थ्य और स्वच्छता में प्रथम कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय गिरिडीह की नंदनी कुमारी और संजना कुमारी रही जबकि दूसरे स्थान पर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय गिरिडीह की निक्की कुमारी और स्मृति कुमारी रही और तीसरे स्थान पर सीएम स्कूल आफ एक्सीलेंस मॉडल डुमरी के अंकित साव रहे।

सौर ऊर्जा के प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रानी लक्ष्मीबाई मध्य विद्यालय गिरिडीह की सोनाक्षी कुमारी आदित्य कुमार और प्रिंस कुमार जबकि उत्क्रमित मध्य विद्यालय माहुरी बगोदर के कृष कुमार और सूरज कुमार द्वितीय स्थान पर रहे और तृतीय स्थान पर कैलाश साहू उत्क्रमित मध्य विद्यालय नावाडीह सरिया ने प्राप्त किया।

इस विज्ञान प्रदर्शनी में बतौर निर्णायक शिक्षक गजेंद्र प्रसाद, खुर्शीद अंसारी, गीता कुमारी सिंह, राकेश पाठक, रविकांत चौधरी, रफीक अहमद, रामसागर चौधरी और विभूति भूषण थे।


कार्यक्रम में मुख्य रूप से शिक्षिका पपिया सरकार अख्तर अंसारी राकेश कुमार स्मिता प्रसाद सहित सभी विद्यालयों के मार्गदर्शक शिक्षक और शिक्षिकाएं उपस्थित थी। धन्यवाद ज्ञापन शिक्षिका पपिया सरकार ने किया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *