जिले में सड़क सुरक्षा नियमों के अनुपालन व सड़क हादसे में कमी लाने के उद्देश्य से करें कार्य: उपायुक्त

0

Last Updated on February 28, 2024 by Gopi Krishna Verma

सप्ताह में एक दिन थाना दिवस का आयोजन कर थाना स्तर पर आ रही समस्याओं और शिकायतों का निष्पादन सुनिश्चित करेंगे: पुलिस अधीक्षक

गिरिडीह। उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में शहरी परिवहन, यातायात एवं सड़क सुरक्षा से जुड़े विभिन्न बिंदुओ की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

इस दौरान उपायुक्त ने सड़क सुरक्षा समिति द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं जागरूकता गतिविधियों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ ही बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिले में सड़क हादसों को कम करने के उदेश्य से किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के अलावा आईआरएडी एप पर सड़क दुर्घटनाओं में मृत व घायलों से जुड़ी जानकारी को अपडेट रखने का निदेश दिया।

आगे उपायुक्त ने जिले में दुर्घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से सभी घटनाओं के डेटा को संग्रहित कर एनालेसिस करने का निर्देश दिया। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने शहरी क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के उद्देश्य से विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करते हुए उन स्थानों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कार्य करने का निदेश दिया, ताकि ब्लैक स्पॉट की जगह हादसों में कमी लाई जा सके।

इसके अलावा बैठक में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सड़क दुर्घटना पर रोक लगाने हेतु उचित प्रयास करें। यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी लॉ एंड आर्डर का इश्यू न हो। साथ ही स्पेशल ड्राइव चलाएं, भारी वाहनों की नियमित जांच करें और ओवर लोडिंग, रेडियन लाइट व अन्य जरूरी मापदंड नहीं होने की स्थिति में वैसे वाहनों पर फाइन लगाएं। साथ ही सभी हाइवा की भी जांच सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने बताया कि जिले में सूखे पेड़ के ट्रांसिट और काटने हेतु फॉरेस्ट विभाग से को आवेदन दें। साथ ही सभी संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक दिन थाना दिवस का आयोजन कर थाना स्तर पर आ रही समस्याओं और शिकायतों का निष्पादन सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में उपरोक्त के अलावा वन प्रमंडल पदाधिकारी, पूर्वी और पश्चिमी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, उप नगर आयुक्त, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, डुमरी, खोरीमहुआ, बगोदर सरिया, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *