डिस्कवरी पब्लिक स्कूल मिर्जागंज में मना राष्ट्रीय विज्ञान दिवस, बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

0

Last Updated on February 28, 2024 by Gopi Krishna Verma

जमुआ। प्रखंड़ के डिस्कवरी पब्लिक स्कूल मिर्जागंज में से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। विद्यालय के छात्रों द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।

सभी छात्रों ने विज्ञान के सभी संकायों जैसे भौतिक, रसायन और जीव विज्ञान पर आधारित एक से बढ़कर एक प्रोजेक्ट को प्रदर्शित कर उसकी विवेचना किया। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को संबोधित करते हुए निदेशक राकेश साव के द्वारा विज्ञान के महत्व एवं उपलब्धि पर प्रकाश डाला गया।

CRP रंजीत साव ने विज्ञान प्रदर्शनी का निरीक्षण कर कहा कि यह विद्यालय अपने आप मे अनोखा है। यहा के छात्रों एवं शिक्षकों में विशेष अनुशासन प्रतिभा एवं ऊर्जा देखने को मिलता है और वे विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ और विद्यालय के संस्थापक नवीन साव को इस पुनीत कार्य के लिए धन्यवाद अर्पित करता हूं। यह विद्यालय जिले में अपना अलग पहचान स्थापित कर चुका है और यहां पर बच्चे का सर्वांगीण विकाश किया जाता है । यहां के छात्रों ने जो जो प्रोजेक्ट बना के प्रस्तुत किए वाकये प्रंशनिय है, इनके प्रतिभा को बख़ूबी यहां के शिक्षकों ने निखारा है। विज्ञान प्रदर्शनी को लेकर प्रतिभागी बच्चे काफी उत्साहित थे।

प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण चन्द्रयान-3, वाटर हीटर, वाटर पंप, सौर ऊर्जा आधारित मशीनें, JCB मशीन, पवन ऊर्जा, सूक्ष्मदर्शी, वाटर टैंक अलार्म, सिक्योरिटी अलार्म, सौर परिवार, सूर्य एवं चन्द्र ग्रहण, वर्षा चक्र, विधुत जनित्र, जल, वायु एवं मृदा प्रदूषण ,ज्वालामुखी उद्भेदन, प्रकाश संश्लेषण, मानव हृदय, मानव फेफड़ा, मानव मस्तिष्क का मॉडल आदि शामिल था।

विद्यालय बच्चे को सैद्धान्तिक ज्ञान के साथ साथ प्रायोगिक क्रियाकलापों पर भी समरूपता से फोकस करती है परिणामतः बच्चे में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का विकास होता है।

साइंस प्रदर्शनी के मार्गदर्शक विज्ञान शिक्षक धर्मेंद्र राय मिनहाज अंसारी की अहम भूमिका रही। कार्यक्रम को संचालन कर रहे तुषार अमित सिन्हा एवम शंकर मिश्रा ने बेहतरीन तरीके से कार्यक्रम का आगाज किया।

मौके पर उपस्थित सीआरपी रंजीत साव ने कहा भारत देश हमारा वैज्ञानिकों की भूमि है। ऐसे कार्यक्रम को देख सभी अभिभावक काफी खुश हुए। वहीं प्राचार्य देवाशीष कर और चेयरमेन नवीन साव ने कार्यक्रम का आगाज फीता काट कर किए कार्यक्रम को अंतिम रूप देते हुए विद्यालय डायरेक्टर राकेश कुमार साव ने अपने सभी शिक्षक और शिक्षिका को दिल से धन्यवाद दिया और सभी बच्चों को भविष्य में सफलता के कई टिप्स दिए।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *