अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर परिचर्चा का आयोजन

0

Last Updated on March 8, 2024 by Gopi Krishna Verma

गावां। गांवा प्रखंड़ के विभिन्न बाल मित्र ग्रामों में परिचर्चा आयोजन किया गया। प्रखंड़ के पंचायत खरसान के बाल मित्र ग्राम झाराढाब में अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला एवं बालिका सशक्तिकरण को लेकर परिचर्चा का आयोजन किया गया।

परिचर्चा में शामिल ग्राम पंचायत खरसान की मुखिया राजिया खातून ने कहा कि सबसे पहले हम अपने पूरे पंचायत के तरफ से कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउन्डेशन को तहे दिल से धन्यवाद देती हूं जो की हम महिलाओं के लिए हमारे पंचायत में कार्यक्रम आयोजित किया। हम अभी तक अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम को अखबारों और टीवी में देखते आ रहे थे। आज हमारे देश में हम महिलाओं को आधा हक अधिकार है पर अब पूर्ण यकीन हो गया है की हमलोग को जो अधिकार है वो अब पूर्ण रूपेण मिल रहा है।

खरसान पंचायत की उपमुखिया चिंता देवी ने कहा की आज जो हम महिलाओ को हर कार्य में कदम-से-कदम मिलाकर चलने की जरूरत है। हमें लोग अब घर के चौखट तक न रखें हम लोग भी हर कार्य को कर सकते है। आज के समय में यहां साबित हो रहा है की आज के समय में खरसान पंचायत में मुखिया और उपमुखिया दोनो ही महिला है। हमारे बच्चियों में अंनत प्रतिभा है उसे निखारने की जरूरत है। खास कर आज हम सब यह शपथ लेते है की बच्चों का बाल विवाह कदापि नहीं करेंगे।

सेविका डोली कुमारी ने कहा की इस पावन अवसर पर हम सब शपथ लेते हैं की हम अपने बच्चों का बाल विवाह नहीं करेंगे और न ही बाल विवाह होने देंगे।

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में बाल मित्र ग्रामों में बेहतर कार्य करने वाले महिलाओं एवं बालिकाओं को अतिथियों के द्वारा शॉल देकर उन्हें सम्मानित किया गया। महिलाओं एवं बालिकाओं ने बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल यौन हिंसा को समाप्त करने, बच्चों को नियमित विद्यालय भेजने एवं उनका सर्वागीण विकास सुनिश्चित करने की शपथ भी लिया।

परिचर्चा में बाल मित्र ग्राम हरिजन टोला, झाराढाब, किसनपुर, निमाडीह, खरसान, लोहरटोली लालकीमाटी, गदर, नावाडीह और चक की महिलाएं एवं किशोरियां शामिल हुईं। साथ ही कस्तूरबा विद्यालय माल्डा, गदर, पिहरा, खंभरवा और तिसरी प्रखंड़ के दर्जनों बाल मित्र ग्रामों में परिचर्चा आयोजन किया गया।

मौके पर कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउन्डेशन से अमित कुमार, भीम चौधरी, श्रीराम कुमार, खरसान पंचायत मुखिया राजिया खातून, उपमुखिया चिंता देवी, सेविका डोली कुमारी, अनिता देवी, सहिया मोनिका देवी, शिक्षिका रीना देवी, पुर्व पंचायत समिति सदस्य जय प्रसाद, मुखिया प्रतिनिधि मकसूद आलम, समाज सेवी भोला यादव आदि उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *