एसएसवीएम में त्रिदिवसीय वार्षिक आचार्य कार्यशाला का समापन

0

Last Updated on March 31, 2024 by Gopi Krishna Verma


गिरिडीह। ज़िले में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर बरगंडा में शनिवार को त्रिदिवसीय वार्षिक आचार्य कार्यशाला का समापन हुआ। समापन सत्र का उद्घाटन प्रो. विनीता कुमारी, गिरिडीह महाविद्यालय बीएड संकाय, स्वतंत्र निदेशक, वित्त मंत्रालय (जीआईसी)भारत सरकार एवं प्रधानाचार्य आनंद कमल ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। अतिथि परिचय एवं विषय की प्रस्तावना अजीत मिश्रा ने किया।

मौके पर विनीता कुमारी ने कहा कि यह कार्यशाला आगामी वर्ष की योजनाओं के निर्माण और उसके क्रियान्वयन हेतु किए जाने वाले प्रयासों की चर्चा- परिचर्चा का है। विद्या भारती के पांच आधारभूत विषयों को लेकर शिक्षण कार्य पूर्ण किया जाए ताकि बच्चे भावी राष्ट्र के निर्माण में सहायक हों। बच्चों के अंतर्मुखी प्रतिभा को पहचान कर उसे आगे बढ़ने का कार्य शिक्षक बखूबी करें। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार प्राथमिक शिक्षा बच्चों की मातृभाषा में हो।

कार्यशाला के समापन सत्र में प्रधानाचार्य ने बताया कि सभी विभागों की समीक्षा की गई। दिनानुसार शून्य कालांश की सभी गतिविधियों के क्रियान्वयन पर बल दिया गया। प्रांतीय कार्य योजना एवं शैक्षिक पंचांग 2024-25 के विषयों पर चर्चा एवं आचार्य को दायित्व सौंपा गया। कहा कि नए सत्र का शुभारंभ 04अप्रैल से होगा। कार्याशाला में समस्त आचार्य- दीदी उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *