रंगकर्मी महेश अमन को महुआ मांझी ने किया सम्मानित

0

Last Updated on March 31, 2024 by Gopi Krishna Verma


गिरिडीह। युवा नाट्य संगीत अकादमी, रांची द्वारा आयोजित विश्व रंगमंच दिवस के उपलक्ष में 11वां छोटानागपुर राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव(27 मार्च से 30 मार्च) में गिरिडीह के रंगकर्मी महेश अमन को उनके रंग साधना को देखते हुए राज्य सभा सदस्य सांसद महुआ मांझी के द्वारा सम्मानित किया गया।

महुआ मांझी ने कहा कि समाज को मजबूत बनाने में संवेदना की अहम भूमिका होती है जो नाट्यकर्मी बखूबी जानते हैं और इस ओर अग्रसर हैं। आज के मोबाइल युग ने लोगों को इस तरह के आयोजन में आने से रोका है, पर रांची के दर्शक बहुत परिपक्व हैं। वे मंचन देखने आते है जिससे कलाकारों का उत्साहवर्धन होता है। आज मैं इन कलाकारों को पुरस्कृत करके खुद को धन्य समझ रही हूं। उन्होंने आगे कहा कि मैंने सुना है कि महेश अमन पिछले तीस वर्षों से रंगकर्म के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका निभाते आ रहे हैं। देश के विभिन्न राज्यों में अपनी रंगक्षमता का लोहा मनवाते हुए पुरस्कृत भी होते रहे हैं। रंगकर्मीय गतिविधि के साथ-साथ ये साहित्य के क्षेत्र में भी है। आजतक इनकी लिखित दो कव्यसंग्रह प्रकाशित हो चुकी हैं तथा एक नाट्यसंग्रह प्रकाशाधिन है। नाटक से साहित्य तक की इनकी यात्रा को ध्यान में रखकर इन्हें सम्मानित किया गया है।

रंगकर्मी ऋषिकेश लाल ने बताया कि इनके साथ-साथ कोलकाता के तापस दास, बनारस के अजय रौशन, रांची के डॉ. सुषमा केरकेट्टा, राहुल कुमार(खेल के लिए), भरत अग्रवाल, सुपर्णा बरवा, कुंदन चौधरी(नाट्य समीक्षक), अरुण नायक, सागर पांडेय, रोहित पांडेय को परफोर्मिंग आर्ट के लिए सम्मानित किया गया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *